google my business listing,. google my business account 2022

 

google my business listing,. google my business account 2022


google my business listing,. google my business account 2022


संपादक का नोट: यह पोस्ट उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जिनके पास नए व्यवसाय हैं या जिनके पास Google पर अपना व्यवसाय नहीं है। उन लोगों के लिए जिन्हें अपने व्यवसाय पृष्ठ पर दावा करने की आवश्यकता है या जो आपके पास है उसे और अधिक अनुकूलित करना चाहते हैं, Google मेरा व्यवसाय पृष्ठों के लिए हमारी अंतिम मार्गदर्शिका देखें।

 

जब संभावित ग्राहक आपके व्यवसाय की खोज करते हैं, तो उन्हें क्या मिलता है? आगे बढ़ें और इसे स्वयं Google में खोजें, हम प्रतीक्षा करेंगे।

 

 

#1.तो, तुमने क्या पाया?

 

यदि आप एक नया व्यवसाय हैं या आपने अभी तक Google मेरा व्यवसाय प्रोफ़ाइल सेट नहीं की है, तो हो सकता है कि आपको बहुत कुछ नहीं मिला हो।

 

केवल एक Google खोज से, आपके संभावित ग्राहक आपके व्यवसाय के बारे में किसी भी प्रश्न का उत्तर देने में सक्षम होना चाहिए, जिसमें शामिल हैं:

आपकी स्थिति

आपका फोन नंबर

तुम्हारा संचार प्रौद्योगिकी

आपके घंटे

आपकी औसत रेटिंग

आपकी समीक्षा

और शायद कुछ तस्वीरें भी

Google मेरा व्यवसाय खाता स्थापित किए बिना, दुनिया के सबसे लोकप्रिय खोज इंजन पर इन उत्तरों पर नियंत्रण रखना बहुत कठिन है।

 

इससे आपके व्यवसाय की ऑनलाइन प्रतिष्ठा को प्रबंधित करना और अधिक कठिन हो जाता है और इस पर नियंत्रण होता है कि आपके ग्राहकों का आपके साथ बातचीत करने का पहला अनुभव अक्सर क्या होता है।

 

सौभाग्य से, खाता स्थापित करना आसान है और इसमें बहुत अधिक समय नहीं लगता है। आइए इस चरण-दर-चरण के माध्यम से चलते हैं।

 

चरण 1: एक Google खाता बनाएं

चरण 2. www.business.google.com पर जाएं

चरण 3: अपना व्यवसाय नाम दर्ज करें

चरण 4: अपना स्थान और वितरण दर्ज करें

चरण 5: Google को बताएं कि आप किन क्षेत्रों में सेवा करते हैं

चरण 6: एक व्यवसाय श्रेणी चुनें

चरण 7: संपर्क विवरण जोड़ें

चरण 8: अपना व्यवसाय समाप्त करें और सत्यापित करें

 

#2.चरण 1: एक Google खाता बनाएं

यदि आपने पहले से नहीं किया है, तो Google खाता बनाने के लिए कुछ समय निकालें। यह खाता पूरी तरह से आपके व्यवसाय से संबंधित होना चाहिए। आदर्श रूप से, इसे आपके डोमेन नाम (यानी mark@yourcompany.com) के साथ स्थापित किया जाना चाहिए। हालाँकि, एक जीमेल अकाउंट भी काम करेगा।

 

#3.चरण 2: www.business.google.com पर जाएं

यहां से, आप Google मेरा व्यवसाय खाते के बारे में अधिक जान सकते हैं। एक बार सेट हो जाने के बाद, यह खाता आपको अपनी व्यापार सूची प्रबंधित करने, ऑनलाइन अपडेट प्रकाशित करने, समीक्षाओं का जवाब देने और फ़ोटो जोड़ने की अनुमति देगा।

 

खाते के साथ, आप मोबाइल ऐप के साथ किसी भी समय - चाहे आप कहीं भी हों - अपने डैशबोर्ड तक पहुंचने में सक्षम होंगे। इसका मतलब है कि जब कोई समीक्षा या प्रश्न आता है, तो आप और आपके कर्मचारी प्रतिक्रिया प्रदान करने और तुरंत एक नया ग्राहक जीतने में सक्षम होंगे।

 

एक बार जब आप Google मेरा व्यवसाय पृष्ठ पर हों, तो बड़े हरे "अभी प्रबंधित करें" बटन पर क्लिक करें।

 

#4.चरण 3: अपना व्यवसाय नाम दर्ज करें

 

यह हिस्सा आसान है - बस अपने व्यवसाय का नाम दर्ज करें। यदि आपके पास एकाधिक नाम (डीबीए) हैं, तो अपने ग्राहकों द्वारा सबसे अधिक पहचाने जाने वाले नाम का उपयोग करें।

 

#5.चरण 4: अपना स्थान और वितरण दर्ज करें

 

वह पता टाइप करें जहां आपका व्यवसाय स्थित है।

 

महत्वपूर्ण: यदि आप एक सेवा-आधारित व्यवसाय हैं (और आपके पास कोई भौतिक स्थान नहीं है), तो "मैं अपने ग्राहकों को सामान और सेवाएं वितरित करता हूं" का चयन करें और फिर यह सुनिश्चित करने के लिए "मेरा पता छुपाएं" चुनें कि आपका पता है ' टी आपकी लिस्टिंग पर दिखाया गया है।

 

#6.चरण 5: Google को बताएं कि आप किन क्षेत्रों में सेवा प्रदान करते हैं।

 

अब Google को यह बताने का समय आ गया है कि आप किन क्षेत्रों में सेवा करते हैं.

 

यदि आप एक प्राथमिक स्थान के बिना सेवा-आधारित व्यवसाय हैं, तो "विशिष्ट क्षेत्र" चुनें और अपने द्वारा प्रदान किए जाने वाले क्षेत्रों में टाइप करें।

 

यदि आपके पास एक भौतिक स्थान है और केवल एक निश्चित दायरे में लोगों की सेवा करते हैं, तो "अपने व्यावसायिक स्थान के आसपास की दूरी" चुनें और जितने मील या किलोमीटर आप चाहें, टाइप करें।

 

नोट: यदि आपके कई व्यावसायिक स्थान हैं, तो अभी के लिए प्राथमिक स्थान का उपयोग करें। हम शीघ्र ही और स्थान जोड़ने वाले हैं।

 

#7.चरण 6: एक व्यवसाय श्रेणी चुनें

आइए Google को बताएं कि आप किस तरह का व्यवसाय करते हैं। अक्षरों में टाइप करना शुरू करें और विकल्पों का एक मेनू पॉप-अप होगा जो आपको विभिन्न श्रेणियां दिखाएगा जिनका आप उपयोग कर सकते हैं।

 

यदि एक से अधिक श्रेणी लागू होती है, तो बस वही चुनें जो आपके व्यवसाय के लिए सबसे उपयुक्त हो। आप बाद में बदल सकते हैं या और जोड़ सकते हैं।

 

#8.चरण 7: संपर्क विवरण जोड़ें

आपके ग्राहक आपको कैसे पकड़ सकते हैं? अपने व्यवसाय के लिए सर्वोत्तम फ़ोन नंबर और वेबसाइट दर्ज करें।

 

नोट: यह हिस्सा पूरी तरह से वैकल्पिक है, लेकिन आपने जितनी अधिक जानकारी भरी है, आपके पास उतने ही अधिक ग्राहक बनने की संभावना है!

 

#9.चरण 8: अपना व्यवसाय समाप्त करें और सत्यापित करें

एक बार जब आप सिस्टम में अपने सभी विवरण दर्ज कर लेते हैं, तो Google को अपनी सत्यापन प्रक्रिया पूरी करनी होगी और सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास इस लिस्टिंग पर दावा करने की अनुमति है। यह सुनिश्चित करता है कि किसी और के पास आपकी व्यापार प्रविष्टि पर दावा करने की क्षमता नहीं है!

 

आपकी लिस्टिंग को सत्यापित करने के लिए, Google आपके द्वारा पहले दर्ज किए गए पते पर एक पोस्टकार्ड भेजेगा। बस अपना नाम टाइप करें और पांच व्यावसायिक दिनों के भीतर पोस्टकार्ड प्राप्त करने के लिए "मेल" पर क्लिक करें।

 

एक बार जब आप पोस्टकार्ड प्राप्त कर लेते हैं, तो यह आपको सत्यापन पूर्ण करने के चरणों के बारे में बताएगा। वहां से, आप पूरी तरह से तैयार हैं और आपका Google मेरा व्यवसाय खाता बन गया है!

 

#1.तब तक, आपके पास अपने डैशबोर्ड तक सीमित पहुंच होगी जो कुछ इस तरह दिखाई देगी:

 

यदि आपके पास कई स्थान हैं, तो यह समय अंदर जाने और उन्हें जोड़ने का है। अपने डैशबोर्ड के सबसे निचले बाएँ कोने में, आपको एक बटन दिखाई देना चाहिए जो कहता है, "स्थान जोड़ें।" उस बटन पर क्लिक करें और आपके पास मौजूद प्रत्येक अतिरिक्त स्थान के लिए प्रक्रिया को दोहराएं।

 

अन्यथा, जब आप पोस्टकार्ड के प्रदर्शित होने की प्रतीक्षा करते हैं, तो अपने व्यवसाय के घंटे, कोई अनुपलब्ध संपर्क जानकारी, व्यवसाय विवरण और एक प्रोफ़ाइल फ़ोटो जोड़कर अपनी लिस्टिंग को पूरा करने के लिए कुछ समय निकालें।

 

यह जानकारी यह सुनिश्चित करने में मदद करेगी कि संभावित ग्राहक आपको तुरंत ढूंढ और पहचान सकें। जैसे ही आप यह जानकारी जोड़ रहे हैं, याद रखें कि यह आपका पहला प्रभाव है, इसलिए इसे एक अच्छा बनाएं!

 

अपनी लिस्टिंग पूरी करने के बाद, अपने बाकी के डैशबोर्ड पर एक नज़र डालें और इससे खुद को परिचित करें। नियमित रूप से अपनी समीक्षाओं और प्रश्नों की जांच करने के लिए एक शेड्यूल के साथ आएं ताकि आप कोई भी चूक न करें।

 

अपने नए खाते को और अधिक अनुकूलित करने के और तरीकों के लिए, यहां Google मेरा व्यवसाय पृष्ठ के लिए हमारी अंतिम मार्गदर्शिका देखें। अब जब आपने अपना Google मेरा व्यवसाय खाता सेट कर लिया है, तो आप समीक्षाएं एकत्र करना शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। हमने समीक्षाएं मांगना और आपके ग्राहकों को सीधे आपकी Google लिस्टिंग से लिंक करना पहले से कहीं अधिक आसान बना दिया है।

 

हमारे ऐप के साथ, समीक्षा के लिए मौके पर ही एक लिंक भेजना आसान है, भले ही आप कई स्थानों पर काम करते हों। एक बार जब आपके कर्मचारी इसे डाउनलोड कर लेते हैं, तो वे लेन-देन पूरा करने के कुछ सेकंड के भीतर आपके ग्राहकों के फोन पर एक कस्टम लिंक भेज सकते हैं।

 

यह न केवल आपको उनके जाने से पहले ही उस Google समीक्षा को प्राप्त करने का एक बेहतर मौका देता है, बल्कि आप उस व्यक्तिगत कनेक्शन को भी भुनाने में सक्षम होंगे जो आपके कर्मचारियों ने ग्राहक के साथ स्थापित किया है।

अपनी Google My Business लिस्टिंग के लिए और सहायता चाहिए? संपर्क करें!

 

हमें आपकी स्थानीय, भरोसेमंद डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी होने पर गर्व है। चाहे आपको SEO कंपनी, Google Ads एजेंसी की आवश्यकता हो, या छोटे व्यवसायों के लिए हमारे सोशल मीडिया प्रबंधन के बारे में जानना हो, हमें चैट करने में प्रसन्नता हो रही है!

Post a Comment

0 Comments